महेश नवमी समारोह में शैक्षणिक प्रतिभाओं का सम्मान

महेश देरासरी

महाजन। महेश्वरी समाज ने श्रीमद्भागवत गीता में उल्लेखित कर्मयोग को अपने जीवन का ध्येय बनाते हुए संस्कारों और संस्कृति को बचाने के लिए उल्लेखनीय कार्य किया है। ये उद्गार समाजसेवी सुरेश डुढाणी ने व्यक्त किए। डुढाणी बुधवार सायं श्री माहेश्वरी सभा महाजन की ओर से वार्ड संख्या 3 में आयोजित महेश नवमी समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए बृजरतन लखोटिया ने कहा कि माहेश्वरी बंधुओं को आर्थिक क्षेत्र के साथ-साथ राजनैतिक प्रशासनिक और जीवन के अन्य क्षेत्रों में अपनी सक्रिय भूमिका का निर्वहन करना होगा। महेश्वरी सभा के तहसील अध्यक्ष श्यामसुंदर भराड़िया ने कहा कि माहेश्वरी समाज ने सेवा को परम धर्म मानते हुए प्राणी मात्र के हित में यशस्वी कार्य संपादित किए हैं। विशिष्ट अतिथि के रूप में बोलते हुए शेरपुरा के पूर्व सरपंच बजरंग लाल नाढाणी ने कहा कि राष्ट्रीय विकास में माहेश्वरी समाज का योगदान अत्यंत महत्वपूर्ण है। माहेश्वरी सभा महाजन की ओर से अध्यक्ष रमेश कुमार राठी ने आगंतुकों का स्वागत करते हुए संस्था का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में मालचंद झंवर, नंदकिशोर चांडक, जय नारायण कोठारी, जुगल किशोर भंसाली ने भी विचार व्यक्त किए। संस्था के उपाध्यक्ष संजय राठी ने सभा की आगामी योजनाओं पर प्रकाश डाला। स्थानीय सभा के मंत्री जगदीश बिहानी ने गत 3 वर्षों का लेखा जोखा प्रस्तुत किया।

इससे पूर्व मंचासीन अतिथियों के द्वारा भगवान महेश के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलन और पुष्प अर्पण से कार्यक्रम की शुरुआत हुई। समस्त समाज बंधुओं ने सामूहिक रूप से महेश वंदना करके भगवान शिव की पूजा अर्चना की। कार्यक्रम में शैक्षणिक क्षेत्र में उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल करने वाले प्रतिभावान विद्यार्थियों का प्रतीक चिह्न और प्रमाण पत्र से सम्मान किया गया। समारोह में बच्चों ने सुरुचिपूर्ण सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी जिन पर उपस्थित लोगों ने खूब वाहवाही की। कार्यक्रम में चार वरिष्ठ जोड़ों का अभिनंदन किया गया जो अपने दांपत्य जीवन के 50 वर्ष पर पूर्ण कर चुके हैं। माहेश्वरी सभा की ओर से उन जोड़ों का माल्यार्पण, साफा और भगवान कृष्ण राधा की युगल चित्र अर्पण से सम्मान किया गया। कार्यक्रम के अंत में सामूहिक भोज का आयोजन किया गया।

 

इनको मिला प्रतिभा सम्मान

स्वाति लढ़ा, शिल्पा राठी, अवनी लखोटिया, संकल्प लढ़ा, राधिका लखोटिया, नव्या लखोटिया, पूर्वा राठी, साक्षी राठी, मयंक राठी, मौलिक लढ़ा,

 

गोल्डन जुबली सम्मान

श्री बृजरतन लखोटिया-नर्मदा देवी

श्री मालचंद झंवर-पुष्पा देवी

श्री नंदकिशोर चांडक-सावित्री देवी

श्री जयनारायण कोठारी-धनपति देवी

 

समाज की दशा और दिशा पर चर्चा कार्यक्रम में डॉ मदन गोपाल लढ़ा ने माहेश्वरी समाज के दशा और दिशा के संबंध में विस्तार से चर्चा की और समाज की श्रेष्ठ विरासत को बचाने के लिए जरूरी बिंदुओं पर ध्यानाकर्षण किया।

 

क्विज में पूछे गए रोचक सवाल

कार्यक्रम में माहेश्वरी सभा की ओर से क्विज कंपटीशन का आयोजन किया गया जिसमें माहेश्वरी समाज से संबंधित प्रश्न पूछे गए। सही उत्तर देने वाले विजेताओं को मौके पर ही गिफ्ट हैंपर से पुरस्कृत किया गया।

Join Whatsapp